Friday , December 15 2017

अदरक के फायदे

अदरक के फायदे

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अदरक से होने वाले उपाय ( adrak se hone vale upay )और अदरक के फायदे( adrak ke fayde aur nuksan in hindi ) तथा अदरक के लाभ बताने वाले हैं ( adrak se hone vale labh ) यह आपको जरूर पसंद आएगा इसका आपको जरूर फायदा होगा हमने कुछ नीचे अदरक से कैसे बीमारियों से बचे ( adrak se bimariyo se kaise bache ) उसके लाभ नीचे बताए हैं।

अदरक के औषधीय गुण
अदरक के फायदे

हमने आपके लिए निचे कुछ अदरक के औषधीय गुण ( adrak ke aaaushadhiy gunn ) के बारेमे बताया है।

  • अदरक के  टुकड़े को चूसने से हिचकी को जल ही आराम मिलता है हिचकी बंद होने में इसकी बड़ी सहायता होती है इसलिए अदरक के  टुकड़े इसका का महत्वपूर्ण बताते हैं।
  • अदरक का ( adrak ka ) रस और उसमें निंबू मिलाकर उसमें काली मिर्च डालकर वह चूर्ण चाटने से आपको पेट से होने वाली पीड़ा से आराम मिलता है मतलब पेट का दर्द होने में आपको जरूर आराम मिलेगा।
  • अदरक का रस मुंह का दुर्गंध कम करने के लिए भी यूज़ किया जाता है जैसे कि अदरक का रस  और एक गिलास भर पानी ले वह हम गैस पर रख गरम करके वह पानी पी लें  इसे पीने से मुंह से आने वाली दुर्गंध बंद होने में आपकी जरूरत सहायता होगी।
  • अदरक का रस सर्दी जुकाम के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है जैसे कि पानी में गुड़ अदरक नींबू का रस थोड़ा अजवाइन थोड़ी हल्दी  मिलाएं और इसे उबाल लें और बाद में उसे छीन कर  कीजिए ऐसा करने से आपको सर्दी और जुकाम से राहत मिलने में जरूरत सहायता होगी।
  • गला खराब होने पर भी अदरक का रस यह महत्वपूर्ण माना जाता है जैसे कि अदरक का रस  लौंग तथा उसमें थोड़ा सा नमक और थोड़ा सा  हींग  मिलाएं उसकी छोटी छोटी गोलियां तैयार करें  यार 1 दिन में तीन चार बार खाएं क्या खाने से आपको जल्दी से राहत मिल जाएगी।

 

आपको हमने बताए हुए अदरक के फायदे कैसे लगे यह हमें निचे comment करके जरूर बताए। तथा आपको कोई भी सहायता हमसे चाहिए हो तो आप हमे निचे comment करकर पूछ सकते है।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *