Friday , December 15 2017
Home / आयुर्वेद / आयुर्वेद फायदे / चने के फायदे और नुकसान

चने के फायदे और नुकसान

चने के फायदे और नुकसान

नमस्कार दोस्तों, अभी हम आपको कुछ चने के फायदे ( chane khane ke fayde ) बताने वाले हैं तथा आपको चने के फायदे और नुकसान ( chana khane ke nuksan ) बताने वाले हैं चने के फायदे और नुकसान बताएं है।यह उपाय आपको जरूर ही सहायता करेंगे ऐसी हमें आशा है। 

चने के फायदे और नुकसान
चने के फायदे और नुकसान

चने खाने के फायदे और नुकसान हमने निचे बताए हुआ है –

  • चने का सेवन ( chane ka sewan ) करने से सुंदरता एवं चेहरे का तेज बढ़ने में आपको जरूरत होती है चने का सेवन करने से और पर बादाम का सेवन करने से हमें सेम ही लाभ मिलते हैं। जैसे कि देखा जाए तो चने खाने से दिमाग तेज होता है। इसलिए चने खाना शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है।
  • जैसे कि हमने देखा कि चने का सेवन करने से कई फायदे होते है।  वैसे ही मोटापा कम करने के लिए ( motapa kam karne ke liye ) चने रोज नाश्ते में खाना उपयुक्त माना जाता है इससे आपका वजन घटने में आपको जो भी सहायता मिलती है। 
  • रात को चने की दाल भिगोकर सुबह पीसकर उसमें चौरा चीनी और पानी मिला है यह पीने से आपका मानसिक तनाव कम होने में शारीरिक कहानियां दूर होने में आपको जरूर सहायता मिलेगी।
  • चने का उपयोग सर्दियों में ज्यादा होता है वैसे देखा जाए तो सर्दियों में चने के आटे के  का हलवा कुछ दिनों तक नियमित रूप से सेवन करना चाहिए इसे करने से  अस्थमा के पेशंट के लिए जरूर उनकी तबीयत अच्छी रहने में मदद होती है मतलब अस्थमा के लोगों के लिए यह एक फ़ायदेमंद उपाय है।
  • चना का उपयोग ( chana ka upyog )पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति बढ़ाने के लिए होता है इसे देखा जाए तो चना खाने से आपकी त्वचा निखरती है।

 

स्किन के लिए आयुर्वेदिक उपाय skin ke liye aayurvedic upay

 

आपको हमने बताए हुए चने के फायदे और नुकसान, कैसे लगे यह हमें निचे COMMENT करके जरूर बताए। तथा आपको कोई भी सहायता हमसे चाहिए हो तो आप हमे निचे comment करकर पूछ सकते है।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *