Friday , December 15 2017
Home / आयुर्वेद / आयुर्वेद फायदे / गन्ने का रस का महत्व

गन्ने का रस का महत्व

गन्ने का रस का महत्व

नमस्कार दोस्तों, हम हमेशा नेट पर गन्ने के फायदे ( ganne ke fayde ) के बारेमे में, गन्ने का महत्व ( ganne ka mahatwa ) तथा आदि कई सर्च करते है इसलिए अभी हम आपको गन्ने का रस का महत्व ( ganne ke ras ka mahatwa ) बताने वाले हैं यह महत्व पसंद आएगा तथा आपको  इसका लाभ होगा ऐसी हमें आशा है।

 

गन्ने का रस का महत्व
गन्ने का रस का महत्व

 निचे हमने कुछ गन्ने के रस के फायदे ( ganne ke ras ke fayde ) बताए है।

  • गन्ने के रस में कौन से प्रमाण में विटामिन तथा मिनरल पाया जाता है।  वह विटामिन अपने शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है इसलिए गन्ने का रस अवश्य  माना जाता है।
  • गन्ने का रस मैं  ज्यादातर प्रमाण में लोहा पोटेशियम कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पदार्थ अधिक मात्रा में पाया जाते हैं इसके वजह से अपना शरीर तंदुरुस्त रहने में मदद होती है।
  • जैसे कि हमने देखा गन्ने के रस में अधिक प्रमाण में विटामिन तथा कैल्शियम है इसकी वजह से ही गन्ने का रस पीना यहां एक  अच्छी आदत मानी जाती है इसलिए हमने आपको गन्ने के रस के फायदे नीचे बताए हुए  हैं।
  • गन्ने का रस पीने से सर्दी जुकाम जल्दी जाने में इसकी मदद होती है इसलिए सर्दी और जुकाम होने पर गन्ने का रस पीना आवश्यक माना जाता है।
  • गर्मियों में गन्ने का रस पीने से शरीर  को ठंडक  पहुंचने में इसके आपको मदद होती है।
  • गन्ने के रस में अदरक का रस तथा उसमें जरा सा नारियल पानी यह डालकर पर  पीने से पाचन क्रिया सुधारने में इसका उपयोग होता है।

 

आपको हमने बताए हुए गन्ने का रस का महत्व कैसे लगा यह हमें निचे comment करके जरूर बताए। तथा किसी भी जानकारी के लिए हमें आप निचे comment करके पूछ सकते है।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *