Monday , November 20 2017
Home / आयुर्वेदिक उपचार / Historia disease Treatment Gharelu upchar

Historia disease Treatment Gharelu upchar

हिस्टीरिया रोग का घरेलु उपचार

Historia disease Treatment हिस्टीरिया रोग के घरेलु उपचार
Historia disease Treatment हिस्टीरिया रोग के घरेलु उपचार

हिस्टीरिया रोग के लक्षण व कारण: यह भी एक प्रकार से पागलपन का ही दूसरा रुप है। यह रोग स्री में ज्यादा पाया जाता है। इस रोग में मिर्गी के दौरे आ सकते हैं। दौरा उठने से पहले सीने में तेज दर्द शुरू होता है। फिर जंभाई आती है। मानसीक व शारीरिक ग्लानी होकर चेतना नष्ट हो जाती है। कभी-कभी यह भी देखा गया है कि रोगी के पेट के नीचे से एक गोला सा उठकर ऊपर आता है तथा शरीर के किसी भी भाग में तेज दर्द होने लगता है। आवेश की स्थिति में रोगी हंसता हुआ चीखने-चिल्लाने लगता है, स्वयं को अपराधी मानकर क्षमा याचना करने लगता है। स्रीयो मे अनियमित ऋतु स्त्राव, अवैध आचरण, भय व शोक का अधिक्य, अतृप्त कामवासना, पती का निष्ठुर व्यवहार आदि कारण से होता है। हिस्टीरिया रोग को अंग्रेजी में Historia disease कहते है |

इस Historia disease Treatment के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं, घरेलू उपचार करके भी इस रोग का इलाज किया जा सकता है। फलो द्वारा इस रोग का उपचार किया जा सकता है।  हिस्टीरिया रोग के उपचार के लिए नीचे दिए गए फलों का इस्तेमाल कीजिए।

हिस्टीरिया रोग के घरेलु उपचार: Historia disease Treatment

अगर आप हिस्टीरिया से ग्रस्त हो तो नियमित रूप से सेव खिलाना चाहिए या फिर से वह सुबह शाम नियमित रस पीना चाहिए। इसका नियमित सेवन करने से हिस्टीरिया में लाभ होता है।

  • बादाम :

हिस्टीरिया रोग हो तो, रात को 8-10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें सुबह शौच के बाद उस बादाम को चबा चबाकर खाईए। इससे रोग की आशंका काफी कम हो जाती है।

  • अनार :

अगर हिस्टीरिया रोग हुआ हो तो नियमित अनार खाना चाहिए इससे बहुत लाभ होता है।

गर्म पानी में नींबू, नमक, जीरा, भुनी हुई हींग व पुदीना मिलाकर पीए। यह प्रयोग कम से कम 1 महीने तक करें। अगर आपको हिस्टीरिया हुआ है तो निश्चित ही इस रोग में लाभ होगा। इसके सेवन से हिस्टीरिया नियंत्रित होता है।

ये भी पढ़े :

बुखार जुकाम खांसी में होने वाला सिर दर्द के उपाय

कमजोर स्मरण शक्ति बढ़ाने के उपाय

पागलपन का इलाज घरेलु उपाय

About ayurvedicupchar

Check Also

हाइट बढ़ने के उपाय

हाइट बढ़ने के उपाय

हाइट बढ़ने के उपाय दोस्तों  अभी हम आपको हाइट बढ़ाने के उपाय ( height badhane ke …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *