Tuesday , April 24 2018
Home / महिला गुप्त रोग / पीरियड्स / मासिक धर्म रोकने के उपाय

मासिक धर्म रोकने के उपाय

मासिक धर्म रोकने के उपाय

नमस्ते अभी हम आपको मासिक धर्म रोकने के उपाय ( masik dharm rokne ke upay ) बताने वाले हैं। यह सभी उपाय आपको जरूर पसंद आएंगे तथा यहां को  लाभदायक रहेंगे ऐसी हमें आशा है। देखा जाए तो मासिक धर्म यह हर महीने आता है इसी समय महिलाओं के शरीर से रक्त स्राव होता है कभी-कभी ज्यादा भी हो सकता है और कभी-कभी कम भी हो सकता है। इसलिए हम आपको मासिक धर्म को रोकने के उपाय बताने वाले हैं।

Loading...
मासिक धर्म रोकने के उपाय
मासिक धर्म रोकने के उपाय

मासिक धर्म रोकने के आयुर्वेदिक उपाय  ( masik dharm rokne ke ayurvedic upay ) : 

  • मासिक धर्म रोकने के लिए नींबू का पानी ज्यादा पीना चाहिए वैसे देखा जाए तो पानी ज्यादा पीने से मासिक धर्म जल्दी आने में तथा उसे रोकने में  आपको उसकी मदद होती है। नींबू का पानी यह मासिक धर्म का अवधि कम करने का काम करता है इसलिए जब आपको मासिक धर्म को रोकने है तभी आप जातक नींबू पानी  पीना पसंद कीजिए।
  • सेब का सिरप पीना अच्छा होता है वैसे देखा जाए तो मासिक धर्म को रोकने के लिए सेब का सिरप पीना अवश्य माना जाता है इसे पीने से मासिक धर्म रोकने में आपको सहायता होती है
  • मासिक धर्म के समय पेट के नीचे हिस्से में सिकाई करने से आप का मासिक धर्म जल्दी जाने में आपकी मदद होती है इसलिए पेट के नीचे के हिस्से पर सिकाई करना इस समय अवश्य माना जाता है इसका भी आपको मासिक धर्म रोकने के लिए उपाय हो  सकता है
  • मासिक धर्म के समय आपको विटामिन सी   के पदार्थ ज्यादा  खाने चाहिए इससे आपको मासिक धर्म में लाभ होगा। टमाटर पपीता विटामिन सी वाले पदार्थ माने जाते हैं तथा खाने से मासिक धर्म में आपको तकलीफ नहीं होती।

जानिए : मासिक धर्म कैसे होता है

 

किसी भी तरह की  समस्या हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

 

धन्यवाद..!!

 

Check Also

मासिक धर्म के समय दर्द के उपाय

मासिक धर्म के समय दर्द के उपाय

मासिक धर्म के समय दर्द के उपाय नमस्कार आप हमेशा नेट पर मासिक धर्म की …

Loading...

Leave a Reply

Loading...